28.5c India
Breaking News:

Most Popular

image
26 Oct, 2022 by Ardh Sainik News

नोट पर लक्ष्मी-गणेश चाहते हैं केजरीवाल, मुसलमानों के संभावित ऐतराज से पहले दी यह दलील

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि भारतीय करेंसी पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाई जाए। नोट के एक तरफ 'गांधी जी' की तस्वीर को बरकरार रखते हुए दूसरी तरफ उन्होंने 'लक्ष्मी-गणेश' की तस्वीर लगाने की मांग करते हुए कहा है कि इससे उनका आशीर्वाद मिलेगा और देश की तरक्की होगी। अरविंद केजरीवाल की इस मांग को गुजरात चुनाव से जोड़कर देखते हुए मुसलमानों की नाराजगी को लेकर भी अटकलें लगाईं जा रही हैं। हालांकि, दिल्ली के सीएम ने मुस्लिम देश इंडोनेशिया का उदाहरण देकर पहले ही इस पर जवाब देने की कोशिश की है।

डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी का हवाला देते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई बार देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं मिलने से प्रयास सफल नहीं होते हैं। केजरीवाल ने कहा कि लक्ष्मी-गणेश की नोट पर तस्वीर लगाने से देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा। मुसलमानों की संभावित नाराजगी पर जवाब देते हुए केजरीवाल ने कहा कि 85 फीसदी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया ने भी अपनी करेंसी पर गणेश जी की तस्वीर लगाई है।

केजरीवाल ने कहा, ''इंडोनेशिया एक मुस्लिम देश है। 85 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम हैं। 2 फीसदी से भी कम हिंदू हैं वहां पर, लेकिन उन्होंने भी अपने नोट पर गणेश जी की तस्वीर छापी है। यह एक बहुत अहम कदम है, जो केंद्र सरकार को उठाना चाहिए। मैं 130 करोड़ लोगों की ओर से केंद्र सरकार और पीएम मोदी से यह अपील करता हूं।''

केजरीवाल से यह पूछा गया कि क्या इस पर विशेष समुदाय को ऐतराज नहीं होगा तो उन्होंने कहा, ''हम किसी के खिलाफ नहीं बोल रहे हैं, हम यह नहीं कह रहे हैं कि इसको हटाओ उसको रखो। हम किसी के खिलाफ नहीं हैं, जब इंडोनेशिया कर सकता है तो हम भी कर सकते हैं। इसमें किसी को आपत्ति होनी नहीं चाहिए। सबकी समृद्धि और संपन्नता की बात हो रही है। अगर इंडोनेशिया कर सकता है तो हम भी कर सकते हैं। लक्ष्मी जी ऐसी देवी हैं, जिनकों समृद्धि और संपन्नता की देवी माना गया है।''

हिदुत्व कार्ड को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में केजरीवाल ने कहा, ''आरोप लगाने वाले तो 100 आरोप लगाएंगे, आरोप लगाने दीजिए। मैंने पिछले कुछ दिनों में कई लोगों से बात की, सबने कहा कि बहुत अच्छा आइडिया है और ऐसा होना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि वह पीएम मोदी को खत लिखकर भी यह मांग करने वाले हैं। दिल्ली सीएम ने कहा कि वह सभी नोटों को बदलने की मांग नहीं कर रहे हैं। लेकिन जो नए नोट हर महीने छापे जाते हैं उन पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो लगाई जाए, धीरे धीरे बड़ी संख्या में ऐसे नोट आ जाएंगे।