28.5c India
Breaking News:

Most Popular

image
19 Jun, 2022 by Ardh Sainik News

"नए संसद भवन का शुभारंभ शीतकालीन सत्र से" - लोकसभा स्पीकर ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि शीतकालीन सत्र नए संसद भवन में होगा। नया भवन तकनीकी और सुरक्षा के लिहाज से बेहतरीन है।इस भवन में आत्मनिर्भरता की छवि देखने को मिलेगी इसके साथ ही पुराना भवन भी संसद का हिस्सा रहेगा।

इंटरव्यू में ओम बिरला ने नए संसद भवन को लेकर कई बाते सामने रखी।उन्होंने बताया कि सभी के सहयोग से सदन की प्रोडक्टिविटी इतनी अधिक रही कि सदन अब देर रात तक चलता है।उन्होंने कहा कि सभी दलों को अपने अपने नेताओं से बातचीत करनी चाहिए कि सदन सुचारू रूप से चले और अनुशासन व मर्यादा बनाये रखे।बिरला ने कहा कि लोकसभा सचिवालय सांसदों के लिए सूचीबद्ध विधेयकों पर विशेषज्ञों की ओर से ब्रीफिंग सत्र आयोजित कर रहा है। सांसदों को शोध परक जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय को और बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए गए हैं और अब सांसदों के लिए घर पर किताबों की आपूर्ति भी शुरू कर दी गई है।

मई में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश के सांप्रदायिक सद्भाव को लेकर 'संदेश' भेजने के लिए पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर नए संसद भवन का नाम रखने की अपील की थी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी के मुताबिक, नए संसद भवन का निर्माण इस साल अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।