28.5c India
Breaking News:

Most Popular

image
30 Jun, 2022 by Ardh Sainik News

देवेंद्र फडणवीस कल ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ, BJP और एकनाथ शिंदे गुट से कौन-कौन बनेगा मंत्री

उद्धव ठाकरे के महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद अब नई सरकार के गठन की तैयारी चल रही है। खबर आ रही है कि बागी गुट के नेता एकनाथ शिंदे गोवा से मुंबई के लिए निकल चुके हैं। वह अपने साथ 49 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी भी साथ ला रहे हैं। वहीं, सूत्रों का कहना है कि भाजपा नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस शुक्रवार यानी एक जुलाई को सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं। उनके साथ एकनाथ शिंदे के बतौर डिप्टी सीएम पद और गोपनीयता की शपथ लेने की संभावना है।

बीजेपी निर्दलीय विधायकों और शिंदे गुट के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। उसके बाद सीएम और डिप्टी सीएम शपथ लेंगे। इसके बाद स्पीकर का भी चुनाव होगा। शिंदे गुट को शिवसेना विधायक दल के रूप में मान्यता दिए जाने की संभावना है। अगला कदम विधानसभा में अपने व्हिप का चुनाव करना होगा।राज्यपाल उन्हें विश्वास मत रखने के लिए समय देंगे। अंत में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। सरकार गठन की पूरी प्रक्रिया 11 जुलाई तक पूरी होने की संभावना है।

बुधवार को मुख्यमंत्री पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद से ही नई सरकार के गठन के बाद टीम देवेंद्र फडणवीस में किसे शामिल किया जा सकता है, इसे लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। यहां संभावित नाम दिए गए हैं जिन पर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में नए मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद में विचार किया जा सकता है।